Fps क्या है ?


Video के एक सेकंड निगरानी कैमरे पर कितने वीडियो फ्रेम होते हैं, यह मापने का सरल कार्य। 30 एफपीएस का मतलब है कि कैमरे ने 30 फ्रेम कैप्चर किए |


Frame rate (fps)  प्रति सेकंड (एफपीएस) फ्रेम में मापा जाता है, यह बताता है कि आपके पीसी पर कोई गेम कितनी आसानी से चलता है। जितने अधिक फ्रेम आप एक सेकंड में पैक कर सकते हैं, उतनी ही चिकनी गति स्क्रीन पर होगी। लोअर फ्रैमरेट्स- यानी, 30fps या इससे कम फ्रैमरेट्स- तड़का हुआ या धीमा दिखाई देगा।


 यह शब्द फिल्म और वीडियो कैमरा, कंप्यूटर ग्राफिक्स और मोशन कैप्चर सिस्टम पर समान रूप से लागू होता है। फ़्रेम दर को फ़्रेम फ़्रीक्वेंसी भी कहा जा सकता है, और हर्ट्ज़ में व्यक्त किया जा सकता है।


Fps कैसा चाहीये ??

कम या ज्यादा??


Fps जितनी अधिक होगी, video और animation में आपको बेहतर गुणवत्ता मिलेगी। गेम लगभग हमेशा एक GPU (ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट) का उपयोग करके बेहतर तरीके से चलते हैं और  30  से ज्यादा fps में सक्षम होते हैं। वीडियो के लिए, मानक 1080p की शूटिंग 15-30 एफपीएस पर सबसे अच्छी है, जबकि 4K यूएचडी 2160 pixel 30 एफपीएस पर सबसे अच्छा लगेगा

क्या 120 fps game के लिये अच्छे है ?


120 fps - 120-165 hertz की  दरों के साथ केवल fps का प्रकार जो मॉनिटर पर प्रदर्शित किया जा सकता है। आमतौर पर, यह बिना किसी सेटिंग के इस तरह के प्रदर्शन के साथ demanding games चलाने के लिए powerful  gaming pc लेता है।


---------------------------------------


GTA--5 के लिये कितने fps अच्छे  है  ?


20 fps                 खेल नहीं         बहोत 

                             सकते.            Lag


20 -35 fps.        Borderline।        थोडा सा 

                                                  lag


40 -50 fps.          Playable            ठिकठाक


50-60.fps.           Smooth.           No lag


60-90 fps.        Ultra smooth     Middle 

                                                      Players


90-144fps.         Silk smooth.  Professional

                                                    Players


144-200fps  Butter smooth  better on  

                                                  144 hz monitor


--------------------------------------------------------------------


Pubg  मे fps ?

60 fps 

 एक अच्छा गेमिंग अनुभव के लिए कम से कम 50 - 60 एफपीएस की औसत की आवश्यकता होती है और कभी-कभी प्रदर्शन के नुकसान के लिए आरक्षित होती है। अपने गेमिंग डिवाइस (विशेष रूप से PC) और अपने इन-गेम PUBG सेटिंग्स को अधिकतम FPS प्राप्त करने के लिए अनुकूलित करते हैं। अंगूठे के एक सामान्य नियम के रूप में, आपको 60 के एफपीएस के लिए लक्ष्य बनाना चाहिए, यदि आप सबसे अच्छा खेल प्रदर्शन और चिकनी फ्रेम हासिल करना चाहते हैं।


---------------------

Fps किसने depends करता है ?

ऐसे कई कारक हैं जो खेल के फ्रेम दर या फ्रेम प्रति सेकंड (एफपीएस) प्रदर्शन में योगदान करते हैं। खेल फ्रेम दर / एफपीएस को प्रभावित करने वाले क्षेत्रों में शामिल हैं: system hardware, जैसे graphics card, motherboard cpu, और ram। 

Comments

Popular Posts